खेल

*मिताली राज 2022 के बाद वनडे वर्ल्ड कप से लेंगी संन्यास*

*मिताली राज 2022 के बाद वनडे वर्ल्ड कप से लेंगी संन्यास*

भारतीय महिला वनडे टीम की कप्तान मिताली राज ने संकेत दिया कि न्यूजीलैंड में होने वाला 2022 विश्व कप उनका अंतिम टूर्नामेंट होगा. 23 साल से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहीं 38 वर्षीय मिताली ने यह भी कहा कि वह न्यूजीलैंड की जीवंत पिचों के लिये कुछ बेहतरीन सीम गेंदबाजी विकल्प भी तलाश कर रही हैं.

भारत की सबसे बेहतरीन महिला क्रिकेटर ने 1971: द बिगनिंग ऑफ इंडियाज क्रिकेटिंग ग्रेटनेस किताब के वर्चुअल लांच के दौरान कहा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 साल हो चुके हैं और मैं जानती हूं कि 2022 मेरा संन्यास का वर्ष होगा, जो विश्व कप के बाद हो सकता है. हार्पर कोलिंस द्वारा प्रकाशित इस किताब के सह लेखक बोरिया मजूमदार और गौतम भट्टाचार्य हैं. मिताली ने कहा, पिछला साल मेरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 वर्षों के बराबर है. मिताली एकमात्र महिला बल्लेबाज हैं जिनके नाम वनडे में 7000 से ज्यादा रन हैं, उन्होंने कोरोना काल के दौरान खुद को प्रेरित रखने के बारे में बात की.

उन्होंने कहा, मैं जानती हूं कि हम मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं लेकिन मैंने अपनी फिटनेस पर काम करने के लिये काफी कुछ किया. वैसे भी मेरी उम्र कम नहीं हो रही, बल्कि मेरी उम्र बढ़ रही है और मैं फिटनेस की अहमियत जानती हूं. उन्होंने कहा, भावनात्मक रूप से मजबूत रहना काफी अहम होगा क्योंकि हमें पता है कि विश्व कप से पहले बहुत ही कम दौरे होंगे. भारतीय महिला टीम को चार द्विपक्षीय श्रृंखलायें खेलनी हैं जिसमें इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का विदेशी दौरा और फिर इसी के बीच में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला शामिल है.

उन्होंने कहा, अब से प्रत्येक दौरा बतौर बल्लेबाज मेरे लिये अहम है और साथ ही मुझे विश्व कप के लिये टीम तैयार करनी है और उन्हें एकजुट करना है. मिताली ने कहा, हां, लड़कियों को देखकर मैं काफी सकारात्मक हूं, वे जिस तरह से इस समय सीमित सुविधाओं में काम रही हैं, उनका ध्यान और उत्साह आने वाली श्रृंखला पर लगा है. उन्होंने स्वीकार किया कि तेज गेंदबाजी ऐसा विभाग है जिसे सुधारने की जरूरत है और इसमें भविष्य के लिये एक पूल बनाने की जरूरत है क्योंकि झूलन गोस्वामी भी अपने करियर के अंत की ओर हैं.

About the author

पवन कमल

Add Comment

Click here to post a comment

Live Videos

Advertisements

Advertisements

Advertisements

Our Visitor

0089454

Advertisements